सेक्स टोरशन(Sex tortion)क्या है?सेक्स टोरशन से कैसे बचे

सेक्स टोरशन (Sex tortion ) क्या है ? सेक्स टोरशन से कैसे बचे Sex tortion

Sex tortion –

Sex tortion एक तरह का सायबर अपराध है जिसमें लोगों को आनलाईन माध्यम के जरिये बहला फुसलाकर, उनसे न्यूड विडियो सूट किया जाता है और बाद में उसे डिलीट करने के लिए बड़ी रकम की मांग की जाती हैं !

इसमें अनजाने नंबर से काॅल आता है, जिसमें सामने वाला व्यक्ति आप से नार्मल बात करता है, धीरे धीरे बात पोर्न तक पहुँचा दी जाती हैं और फिर आप को ऑनलाइन सेक्स के लिए उकसाया जाता है, फिर आप का विडियो आपको भेज कर पैसे की मांग की जाती हैं और पैसे नहीं देने पर विडियो वायरल करने की धमकी दी जाती हैं!

सोशल मीडिया में पहले फेक आईडी बनाकर फ्रैंड रिक्वेस्ट भेजी जा रही है। फिर बातों में उलझाने और वेबकैम से वीडियो बनाकर एक्सटॉर्शन किया जा रहा है।

युवा और बच्चे भी इसके शिकार हो रहे हैं। दरअसल, “सैक्सटॉर्शन” इंटरनेट पर साइबर गैंग के ब्लैकमेलिंग का एक तरीका है। साइबर गैंग पहले टीनेजर्स को वीडियो कॉल या ऑनलाइन वीडियो चैट करने के लिए कन्वेंस करते हैं, उसके बाद उस वीडियो को रिकॉर्ड कर इंटरनेट पर डालने या पैरेंट्स को बताने की धमकी देते हैं। टीनेजर्स इस ब्लैकमेलिंग से तंग आकर कई मानसिक परेशानियों से जूझते है और बहुत से लोग तंग आकर आत्महत्या तक कर लेते है

ऎसी स्थिति में सबसे पहले बच्चों को पैरेंट्स का साथ जरूरी होता है। वे ऎसे मामलों के बारे में वह अपने माता-पिता से बात करने में डरते हैं, क्योंकि पैरेंट्स इसमें उनका दोष् निकाल सकते हैं परंतु आप को एक बार उनसे बात जरूर करना चाहिए क्योंकि उन्हें बताना बहुत जरूरी है! माता पिता को भी अपने बच्चों की हेल्प करनी चाहिए (Sex tortion)

अगर आप के साथ ऐसी कोई घटना हुई है तो आप को

Cyber Cell No. 155-260 पर संपर्क करे ! आप की पहचान गुप्त रखी जाएगी

ऎसी कई वेबसाइट्स प्रचलन में हैं, जहां फ्रैंड बनाने और वीडियो चैट करने के ऑप्शन दिए जाते हैं इन्ही वेबसाईट का उपयोग इस तरह के कामों को अंजाम देने के लिए ज्यादा किया जाता है

Sex tortion से बचने के उपाय (How To Secure With Sex Tortion) –

(1) आप घबराकर उनसे हुई चैट को डिलीट मत कीजिये यह चैटिंग आप के लिए सबूत का काम करेगी! आप अपने सोशलमीडिया अकाउंट परमानेंट डिलीट मत कीजिये ! आप चाहे तो उन्हें लॉक या टेम्परिली डिलीट कर सकते हो!

(2) आप को जिस नंबर से धमकी मिल रही है उसे ब्लाॅक कर दे परंतु उस नंबर को डिलीट मत करिये!

(3) आप को बिल्कुल भी पैसे नहीं देना है शुरू में कम पैसे मांगे जाते परंतु बाद में डिमांड बढती जाती हैं!

(4) हम बदनामी के डर से इसकी शिकायत नहीं करते हैं और हमारी इसी कमजोरी का फायदा उठाया जाता हैं! आप बदनामी से बचने के लिए ऑनलाइन सायबर सेल से शिकायत कर सकते हैं, जहां थोड़ा समय लगता हैं परंतु आपकी पूरी मदद की जाती हैं और किसी को पता भी नहीं चलता है!

आपने इस आर्टिकल में Sex tortion के बारे में जाना इसी प्रकार की जानकारी पाने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे

इन्है भी पढें

कृत्रिम बुद्धिमता से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य 

Leave a Comment

error: Content is protected !!