मध्य प्रदेश के सांस्कृतिक समारोह (madhay pradesh pramukh sanskratik samaroh)

मध्य प्रदेश के सांस्कृतिक समारोह (madhay pradesh pramukh sanskratik samaroh)

मध्यप्रदेश के प्रमुख सांस्कृतिक समारोह और उनका स्थान (madhay pradesh pramukh sanskratik samaroh ) –

 

  नाम

   स्थल

  मध्यप्रदेश समारोह

   दिल्ली

 ध्रुपद समारोह 

   भोपाल

 लोकरंग समारोह

   भोपाल

 दुर्लभ वाद विनोद समारोह

   भोपाल

 कालिदास समारोह

   उज्जैन

 टेपा समारोह

   उज्जैन

 तानसेन समारोह

   ग्वालियर

 आमिर खाॅं संगीत समारोह

   इंदौर

 उस्ताद अलाउद्दीन खान   सगीत  समारोह

  मैहर सतना

 ओरछा उत्सव

  टीकमगढ़

 सुभद्रा कुमारी चौहान   समारोह

  जबलपुर

 माखनलाल चतुर्वेदी समारोह

  खंडवा

 निमाड़ उत्सव

  खंडवा, खरगोन, बड़वानी

 मालवा उत्सव

  उज्जैन, इंदौर, मांडव

 खजुराहो नृत्य समारोह

  खजुराहो

 पद्माकर समारोह

  सागर

 केशव जयंती उत्सव

 ओरछा

 

 

 

 

 

 

(madhay pradesh pramukh sanskratik samaroh)

(1) मध्यप्रदेश समारोह –

मध्यप्रदेश समारोह दिल्ली में आयोजित किया जाता है! यह समारोह  एक सप्ताह तक चलता है, इसमें मध्य प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत की झांकियां प्रस्तुत की जाती है तथा गायन नृत्य एवं वादन चित्र प्रदर्शनी आदि का आयोजन भी होता है! 

(2) ध्रुपद समारोह –

ध्रुपद समारोह का आयोजन भोपाल में किया जाता है यह संगीत की ध्रुपद विधा को बढ़ाने के लिए गुरु शिष्य परंपरा के आधार पर आयोजित किया जाता है! 
 

(3) लोकरंग महोत्सव – 

यह मध्य प्रदेश का आदिवासी लोक कला अकादमी द्वारा आयोजित एक सांस्कृतिक प्रदर्शनी कार्यक्रम है. यह हर साल भोपाल में 26 जनवरी से को आयोजित किया जाता है तथा पांच दिनों तक चलता है! 
 

(4) कालिदास समारोह – 

इस समारोह का आयोजन उज्जैन में कालिदास अकादमी के द्वारा कालिदास की स्मृति में किया जाता है! यह समारोह 1 सप्ताह तक चलता है जिसमें परंपरागत रंग मंचन, परिसंवाद, वाद-विवाद, नाटक प्रदर्शन एवं चित्र प्रदर्शनी आदि का आयोजन किया जाता है! 
 

(5) तानसेन समारोह – 

यह समारोह ग्वालियर में तानसेन की याद में आयोजित किया जाता है. इसमें देश के शीर्ष संगीतज्ञ, गायक एवं वादक भाग लेते हैं. यह शास्त्रीय संगीत एक प्रतिष्ठित समारोह है! 
 

(6) आमीर खाॅं संगीत समारोह – 

यह समारोह सुप्रसिद्ध सितार वादक आमीर खाॅं की याद में आयोजित होता है. यह समारोह इंदौर शहर में आयोजित किया जाता है. इसमें देश के प्रमुख सांस्कृतिक एवं शास्त्रीय संगीत से जुड़ी हस्तियां भाग लेती हैं! 
 

(7) खजुराहो नृत्य समारोह – 

यह नृत्य समारोह 1976 से प्रारंभ हुआ है, यह समारोह खजुराहो में आयोजित किया जाता है, इसका आयोजन प्रतिवर्ष होता है. इसमें भारतीय शास्त्रीय नृत्य की सभी शैली में प्रतिष्ठित कलाकार शामिल होते हैं यह मध्य प्रदेश का नहीं बल्कि भारत का सबसे बड़ा नृत्य समारोह है! (madhay pradesh pramukh sanskratik samaroh)
 

(8) मालवा उत्सव – 

यह समारोह मध्य प्रदेश शासन के संस्कृति विभाग द्वारा 1991 से प्रतिवर्ष भोपाल, मांडव, और उज्जैन आदि में आयोजित किया जाता है. इसमें मालवी शैली के नृत्य प्रस्तुत किया जाते हैं तथा हस्तशिल्प आदि के मेले भी आयोजित होते हैं! (madhay pradesh pramukh sanskratik samaroh)

आपने इस आर्टिकल में (madhay pradesh pramukh sanskratik samaroh) के बारे में जाना. इसी प्रकार की जानकारी पाने के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!