विश्व के प्रमुख हिमनद (Important glaicer of the world) के बारे में बताइये

विश्व के प्रमुख हिमनद (Major glaciers of the world in hindi) –

ग्लेशियर दुनिया का एक प्राकृतिक आश्चर्य हैं। ये बर्फ की विशाल नदियाँ हैं जो पहाड़ की चोटियों या उच्चभूमि पर पाई जाती हैं और ताज़ी बर्फ के संचय से निर्मित होती हैं जो कभी पूरी तरह से नहीं पिघलती हैं। वे दशकों और अक्सर सदियों में बनते हैं। विश्व के प्रमुख हिमनद (glaicer of the world) इस प्रकार है –

Important glaicer of the world in hindi-

विश्व के प्रमुख हिमनद (vishav ke pramukh himnad) निम्न हैं –

(1) लैंम्बर्ट ग्लेशियर (Lambert Glacier in hindi) – 

लैम्बर्ट ग्लेशियर अंटार्कटिका का सबसे बड़ा ग्लेशियर है जिसकी चौड़ाई 65 किमी. तथा लंबाई 400 से 800 मीटर है और मोटाई 2.5 किमी. है! यह पूर्वी अंटार्कटिका में स्थित है! यह ग्लेशियर दुनिया की सबसे तेज गति से चलने वाली बर्फ की धाराओं में से एक है या बर्फ की नदियां है, जो उच्च से निम्न ऊंचाई तक जमे हुए पानी के साथ बहती है! 

(2) पेरिटो मोरेना ग्लेशियर (Perito Morena Glacier in hindi)- 

यहां अर्जेंटीना के सांताक्रुज प्रांत में स्थित है, जिसका क्षेत्रफल 250 वर्ग किमी. है! इसकी चौड़ाई 50 लंबाई 30 किमी है एक प्रमुख पर्यटन स्थल है! 

(3) मार्गरी ग्लेशियर (Margery Glacier in hindi) – 

यह अलास्का में स्थित है! जिसकी चौड़ाई 1.6 किमी व लंबाई 33 किमी एवं मोटाई 110 मीटर है! यह एक स्थिर ग्लेशियर है, जो न तो आगे बढ़ रहा है और न ही घट रहा है! इसे 1992 में विश्व धरोहर स्थल घोषित किया जा चुका है! 

(4) फर्टवांग्लर ग्लेशियर (Furtwngler Glacier in hindi) – 

यह तंजानिया में स्थित है! जिसकी ऊंचाई 5,858 मीटर है! यह एक समय किलमंजारो पर्वत का शिखर कहा जाता था, परंतु उसका का निरंतर कम होता जा रहा है! 

(5) पास्टर्ज ग्लेशियर (pasturge glacier in hindi) – 

पास्टर्ज ग्लेशियर ऑस्ट्रिया एवं पूर्वी आल्पस में लगभग 8.4 किमी की लंबाई वाला सबसे लंबा ग्लेशियर है! हालांकि इसकी लंबाई भी निरंतर घटती जा रही है! यह ऑस्ट्रिया के सबसे ऊंचे पर्वत ग्रासग्लॉकनर के नीचे स्थित है! यह एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है! 

(6) वतांजोकुल ग्लेशियर (Vatanjökull Glacier in hindi) – 

यह आइसलैंड में स्थित है जिसका क्षेत्रफल 7,900 वर्ग किमी है! यह आइसलैंड और यूरोप का सबसे बड़ा ग्लेशियर है! यह आइसलैंड के 8% से अधिक क्षेत्र को कवर करता है! 

(7) फॉक्स और फ्रांज जोसेफ ग्लेशियर (Fox and Franz Josef Glacier in hindi) – 

यह दो ग्लेशियर फॉक्स एवं फ्रांज जोसेफ से मिलकर बना है! फॉक्स ग्लेशियर की लंबाई 13 किमी. तथा फ्रांज जोसेफ की लंबाई 12 किमी. है! यह न्यूजीलैंड के समशीतोष्ण क्षेत्र में स्थित है! फॉक्स ग्लेशियर का नाम न्यूजीलैंड के तत्कालीन प्रधानमंत्री सर विलियम फॉक्स के नाम पर रखा गया था! 

(8) बाल्टोरो ग्लेशियर (Baltoro Glacier in hindi)–  

यह पाकिस्तान के गिलगित बाल्टिस्तान क्षेत्र में स्थित है! यह काराकोरम पर्वत श्रंखला के हिस्से से होकर गुजरता है! इससे सिगर नदी का उद्गम होता है! यह सिंधु नदी की सहायक नदी है! 

(9) कनाडा ग्लेशियर (Canada Glacier in hindi) – 

कनाडा ग्लेशियर विक्टोरिया लैंड अंटार्कटिका में स्थित है! यह तुलनात्मक से छोटा ग्लेशियर है! जो विक्टोरिया लैंड में टेलरवेली के उत्तरी भाग की ओर दक्षिण-पूर्व में बहता है! यह हिमनद एक साल में मात्र 10 सेंटीमीटर से भी कम पिघलता है!  

(10) यूलॉंग ग्लेशियर (Yulong Glacier in hindi) –  

 यूलॉंग सियाचिन के यूनान प्रांत में स्थित है! इसकी ऊंचाई 4,680 मीटर है! इस ग्लेशियर का आकार ग्लोबल वार्मिंग के कारण कम होता जा रहा है! यह ग्लेशियर आसपास की परिस्थिति के लिए आवश्यक है तथा पर्यटन का प्रमुख केंद्र भी है!  

(11) जोस्टेडल्सब्रीन ग्लेशियर (Jostedalsbreen Glacier in hindi) – 

यह ग्लेशियर पश्चिमी नार्वे में स्थित है! इसका क्षेत्रफल 486 वर्ग किमी. है! यह महाद्वीपीय यूरोप का सबसे बड़ा ग्लेशियर है! इसकी लंबाई 60 किमी. तथा मोटाई 600 मीटर है! 

आपने इस आर्टिकल में विश्व के प्रमुख हिमनद के बारे में जाना!

इन्हें भी पढ़ें –

भारत के प्रमुख हिमनद

Leave a Comment

error: Content is protected !!